जमीन पर चीनी कब्जे को लेकर लीपापोती में लगी ओली सरकार

₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली भरतपुर : ऐतिहासिक गंगा मंदिर सुल्तानपुर में स्कूली बच्चों ने मतदाताओं को किया जागरूक बुलंदशहर में मुठभेड़ मे दो इनामी बदमाश गिरफ्तार गेहूं खरीद में लापरवाही बरतने पर पांच सहकारिता अधिकारियों को जारी किए गए नोटिस पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 5 किलोमीटर जाल फेंसिंग का काम हुआ पूरा पीलीभीत के पत्रकार का हल्द्वानी में आकस्मिक निधन होने से शोक सरकारी ऐप से करें UPI Payment आज का राशिफल अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह

जमीन पर चीनी कब्जे को लेकर लीपापोती में लगी ओली सरकार

Anjali Yadav 24-09-2020 16:50:39

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,


नेपाल: चीन के नेपाली भूमि पर कब्जा करने और वहां इमारतें बनाने की खबर को नेपाल की सरकार ने सिरे से खारिज कर दिया है. नेपाल की सरकार ने कहा है कि उसकी सीमा में चीन ने अतिक्रमण कर कोई इमारत नहीं बनाई है. नेपाल की राजधानी काठमांडू में बुधवार को चीनी कब्जे के खिलाफ लोगों ने सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन किया था.


चीन ने कब्जा करके 9 भवनों का किया निर्माण

नेपाल की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल के हुमला जिले में सीमा स्तम्भ से दो किमी भीतर नेपाली भूमि कब्जा करके चीन के सैनिकों ने 9 भवनों का निर्माण किया है. इतना ही नहीं, वहां नेपाली नागरिकों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. चीन का दावा है कि ये इमारतें जहां बनाई गई हैं, वह चीन के ही भूभाग में पड़ता है जबकि नेपाली मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 11 नम्बर की सीमा स्तम्भ को ही गायब कर दिया गया है और चीन ने नेपाली भूमि अतिक्रमण करते हुए इन भवनों का निर्माण किया है.


नेपाल सरकार ने चीन के अतिक्रमण से किया इनकार

हालांकि, नेपाल की सरकार ने अपनी जमीन पर चीन के अतिक्रमण से इनकार किया है. नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि कथित तौर पर नेपाल के हुमला क्षेत्र में बनाईं गई इमारतें असल में नेपाल-चीन सीमा से एक किमी दूर चीन के इलाके में स्थित हैं. नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा, सुरक्षा निकाय और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने अपने निरीक्षण के दौरान पाया कि इमारतें चीन के भूभाग में ही बनाई गई हैं और ये नेपाल-चीन सीमा से करीब एक किमी की दूरी पर हैं. सरकार ने ये भी कहा कि चीन के भवन निर्माण को लेकर साल 2016 में भी सवाल उठे थे.

बयान में कहा गया है, हुमला जिले में नेपाल-चीन सीमा पर स्थित स्तंभ 11 और 12 के बीच नेपाली क्षेत्र में चीन की तरफ से इमारतें बनाने को लेकर आई मीडिया रिपोर्ट्स ने मंत्रालय का ध्यान खींचा. नेपाल-चीन सीमा के आधिकारिक दस्तावेजों और फील्ड का मुआयना करने के बाद सर्वे विभाग और नेपाल सरकार इस बात की पुष्टि करती है कि इमारतें नेपाल के क्षेत्र में नहीं हैं.


इमारत बनाए जाने की खबर झूठी- चीन एम्बेसी

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा, नेपाल और चीन ने सीमा संधि और प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं और उसी के आधार पर दोनों
देशों की सीमाएं निर्धारित की गई हैं. नेपाल और चीन सीमा विवाद के किसी भी मामले को लेकर बातचीत करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.
चीनी दूतावास की तरफ से भी एक बयान जारी कर कहा गया है कि चीन के द्वारा नेपाल की भूमि अतिक्रमण कर इमारत बनाए जाने की खबर झूठी है. नेपाल के पास अगर प्रमाण है तो चीन बातचीत के लिए तैयार है.


नेपाल का चीन नहीं बल्कि भारत के साथ सीमा विवाद

दो महीने पहले ही चीन द्वारा नेपाल के गोरखा जिले के रूई गांव को अपने में मिला लेने की खबर आई थी. इसके बाद नेपाल में काफी हंगामा हुआ था. जून में विपक्ष की नेपाली कांग्रेस ने नेपाली संसद के निचले सदन में रिजॉल्यूशन भी पेश किया था जिसमें ओली सरकार से चीन की छीनी हुई जमीन वापस लेने के लिए कहा गया था. पार्टी के नेताओं ने आरोप लगाया था कि चीन ने दोलका, हुमला, सिंधुपालचौक, संखूवसाभा, गोरखा और रसूवा जिलों में 64 हेक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है. हालांकि नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने चीन के द्वारा नेपाल के किसी भी भूभाग पर कब्जे से साफ़ इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि नेपाल का चीन के साथ नहीं बल्कि भारत के साथ सीमा विवाद है.


कुछ दिनों पहले कब्जे को लेकर आई थीं रिपोर्ट

नेपाल की मीडिया में कुछ दिनों पहले चीनी कब्जे को लेकर एक और रिपोर्ट आई थीं. इन मीडिया रिपोर्ट्स में कृषि मंत्रालय के सर्वे का हवाला देते हुए बताया गया था कि चीन की सरकार कथित तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में सड़क नेटवर्क का विस्तार कर रही है जिसकी वजह से कई नदियों और सहायक नदियों का रास्ता बदल गया है. ये नदियां अब नेपाल की तरफ बहने लगी हैं जिसकी वजह से नेपाली भू-भाग घटता जा रहा है. रिपोर्ट में चेतावनी दी गई थी कि अगर ये सब कुछ और वक्त के लिए जारी रहा तो नेपाल का अधिकतर हिस्सा तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में चला जाएगा. 1960 के सर्वे के बाद और चीन के साथ सीमा निर्धारित करने के लिए स्तंभ बनाने के बाद नेपाल ने अपनी सीमा सुरक्षा के लिए कोई कदम आगे नहीं बढ़ाया. चीन के साथ लगी सीमा पर नेपाल ने 100 सीमा स्तंभ बनाए गए थे. जबकि भारत के साथ नेपाल की सीमा पर 8553 स्तंभ हैं. जब भी नेपाल में चीनी अतिक्रमण की बात उठती है तो सरकार उसे खारिज कर देती है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :